Blogger Custom Robots Header Tags Settings Complete Guide Hindi Me

Blogger Custom Robots Header Tags Settings Complete Guide Hindi Me

नमस्कार दोस्तों। Chesytech वेबसाइट पे आप लोगो का स्वागत है। पिछले पोस्ट में मैंने Custom Robots.Txt के बारे में बात किया था। अगर आप वो पोस्ट नहीं पढ़े है तो जाके पढ़ ले ताकि custom Robots.txt किया है इससे किया होता है समझ में आजएगा लेकिन आप पढ़ चुके है तो कोई बात नहीं। तो आज मै बात करने वाला हूँ की Blogger Custom Robots Header Tags setting के बारे में इससे किया होता है। और इससे आपके SEO पे कैसा असर परता है ,SEO  improve होगा की न।

सर्च  इंजन  ऑप्टिमाइजेशन  यानि SEO, अगर आपकी Blogging में रूचि है और आप अपने blog पर traffic बढाना चाहते है तो आपको ब्लॉग सही तरह से optimize करना होगा। 

आज हम इस पोस्ट में देखेंगे blogger blog में सही तरह से custom robots header tags की  setting कैसे करे।  इस settings से आप अपने ब्लॉग की Search Engine  में visibility बढा सकते है। 

आपने  search engine Robots के बारे में तो सुना ही होगा ?

नहीं सुना है तो में आपको बता देता हु।   Search engine (google, yahoo , Bing , etc)  के  bots होते है जो आपके ब्लॉग के pages crawl करते है। 

और आपके blog Pages index करते है यानि अपनी सूचि में जोड़ते है और जब कोई कुछ सर्च करता हे, जैसे की गूगल में तब गूगल अपनी  सूचि में से results show करता है। 

Header tags का प्रयोग  करके हमें क्या search engine में  show करना है और क्या नहीं ये तय कर सकते है जिस  से हमारे  रैंकिंग पर असर पड़ता  है। 

CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS का  USE क्यू करना चाहिए ?


इस Tags का उपयोग ना करने पर गूगल आपके ब्लॉग के सभी pages को crawl करके index कर देता है। 

जिस से आपके ब्लॉग को नुकसान होता है जैसे duplicate content की समस्या जिसके कारन google में rank करना मुश्किल हो जाता है। 

For Example: http://www.example.com/2015_02_25_archive.html .

.

ये दो अलग-अलग URL है पर archive वाले URL मे जो content है वो post के content जैसा same होता है. इसलिये duplicate content कि समस्या निर्माण होगी। 

जिस से आपकि search engine visibility कम होती है। 

इसे रोकने के लिये हमे blogger की advance settings custom robots header tag का प्रयोग करना जरुरी है। 

इसे सिर्फ duplicate content रोकने के लिये ही नहीं इस्तमाल किया जाता बल्कि आप अपनी सुविधा नुसार भी इसका प्रयोग कर सकते है। 

ROBOTS HEADER META TAGS KE MEANINGS

इस प्रकार के Tags आपको ब्लॉगर में देखने को मिलेंगे चलिए देखते है इनके meanings क्या है। 
all–  इस Tags  क मतलब है content को  crawl और index करना। 

noindex इस Tags  का मतलब है search engine में show ना करना. कोई pages आप सर्च इंजन में नहीं दिखाना चाहते तब इस टैग का इस्तेमाल कर सकते है। 

nofollow– इस Tags का मतलब है link को ज्यादा महत्व ना देना. किसी page पर कोई link दी है और उस link को google bot से follow करने से रोकने के लिए इसका प्रयोग होता है। 

noon इसका Tags मतलब है ना हीं link को follow करना ना ही search engine में index करना। 

noarchive गूगल search result में आपने देखा होगा link के निचे cached लिखा होता है।  जिस पर क्लिक करने से गूगल ने page index करते वक्त अपने server पे उस page की image लेके रखता है। ये option cached page search engine में ना दिखाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

nosnippet इस टैग से search इंजन में titleURL के निचे जो description होता है।  वो ना दिखाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। 

noodp Open directory project/Dmoz यहाँ से google जानकारी दिखा सकता है। title,description वगेरा इसलिए noodp Tags का प्रयोग करना चाहिए ताकि हम ब्लॉग में जो description, title रखते है वही गूगल में भी दिखे। 

notranslate इस Tags का मतलब है site का दूसरी भाषा में translation ना दिखाना। 

noimageindex इस Tags का मतलब ये होता है, image को index ना करना। 

unavailable_after  इस Tags का प्रयोग कोई page कुछ दिन बाद गूगल से automatically हटाने के लिए कर सकते है। 

ये तो थे robots header tags के meaning अब देखते है आपको ब्लॉगर में कोन सी  tags का इस्तेमाल करना है।  और कोन सी का   नहीं। 

BLOGGER में कोन सी  ROBOTS HEADER TAGS SETTINGS करे?

Best Seo के settings करने के लिए निचे बताये गए steps फॉलो करे। 
Blogger में login करके blog चुने फिर settings >> Search preference पर क्लिक करे। फिर आपको custom Robots Header पे क्लिक करना है उसके बाद YES के बटन पे क्लिक करना है। 
यह settings आपके blog के लिए seo friendly है।  जो में निचे बता रहा हु यह आप अपने blog पे इस्तेमाल कर सकते है। 
Homepage में all पर क्लिक करे जिस से आपके होम पेज के सभी कन्टेन्ट index होजाएंगे और Nooodp पर क्लिक करे जिससे Open Directory Project से गूगल title और snippet (description) नहीं लेगा। 
Archive and Search pages में no-index जिस से archive pages index नहीं होगे और duplicate content का problem नहीं होगा. यहाँ noodp पर भी click करे। 
Default for Posts and Pages में all पर क्लिक करे ताकि आपकी हर एक पोस्ट index हो. यहाँ भी noodp पर क्लिक करे। 
Save Changes पर क्लिक के। 
Blogger Custom Robots Header Tags Settings Complete Guide Hindi Me
Custom Robots Header Tags 

नोट: उपर image में दिखाई गयी settings के अलावा भी अगर कोई आप settings करना चाहते हो तो आप कर सकते है जैसे आपका कोई पर्सनल blog हो और आपके लीए SEO जरुरी नहीं है तो। 

कोई  POST के  लिए  अलग  ROBOTS TAGS कैसे   सेट करे ?

उपर जो आपने settings की है वो आपके पुरे ब्लॉग पर लागु हो जाएगी पर अगर कोई post या पेज के लिए आपको robots tag की separate settings चाहिए  है।  तो ये feature भी ब्लॉगर ने आपको दिया है। 
Post लिखते वक्त या edit कर के  right side में Custom Robots Tag का Option  दिखेगा वह क्लिक करे। Box खुलने के बाद पहले default को untick कर दे फिर जो टैग्स आपको उस post के लिए चाहिए वो चुन ले और Done पर क्लिक कर दे। 
Blogger Custom Robots Header Tags Settings Complete Guide Hindi Me
पोस्ट Robots Header Tags Option 

मान लिजिए कोई post आपको गूगल में  index  नहीं करनी है तो  noindex पर tick करे. आपके सुविधा नुसार टैग्स का इस्तेमाल आप कर सकते है। 

आशा करता हूँ की आप को हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा होगा धन्यवाद। 

Post a Comment

0 Comments