how to create meta tag for blogger website in hindi

how to create meta tag for blogger website in hindi



नमस्कार दोस्तों chesytech वेबसाइट में आपका  सवागत है  हम कल तो फ्री में वेबसाइट के बारे में जाने थे। और आज हम जानेंगे की वेबसाइट में Meta Tag कैसे बनाये और कैसे डाले। हालाँकि मेटा टैग आपके वेबसाइट के बारे में बताता  वेबसाइट किस के बारे में है और आप यहाँ किस किस टॉपिक का पोस्ट  डालते है। जो की आपके विज़िटर को पता चलेगा की अआप यहाँ ये सब पोस्ट करते है। हालाँकि ये जरूरी है और इससे SEO भी कहते है। मेटा टैग से ये होता है की आपका वेबसाइट search Engine में आये। अगर हमारे वेबसाइट पे कोई विज़िटर नहीं आता है तो हम बहुत निराश होते है। और मई आपको बाटाडू की कंटैंट को डालने से किस कुछ नहीं होता है। उसके इलावा आप को बहुत कुछ करना परता है। जैसे की अपने ब्लॉग के पोस्ट को प्रमोटिंग  करना परता है फेसबुक, ट्विटर,पिंटरेस्स , whatsapp ग्रुप में और भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पे। तभी आपके पास विज़िटर आएगा।


हमारे ब्लॉग को search में लाने के लिए मेटा टैग बहुत ही अहम् भूमिका निभाती है। काहे कि मेटा टैग से हम सर्च इंजन को बताते है की हमारे ब्लॉग पे का है जब कोई सर्च करे तो हमारा ब्लॉग भी सर्च में आये। मेटा टैग की जरिये हम ब्लॉग को इस बारे में बताते है। जैसे की ब्लॉग की के बारे में है ,ब्लॉग में क्या है ,ब्लॉग के ऑथर का नाम क्या है ,देश और भाषा और हम उसको बताते है किन किन चीज़ को सर्च में लाये।


Meta Tag को Blog के Template में add करना होता है। पर वो किसी ब्लॉग के विज़िटर को नहीं देखता है। पर मेटा टैग से सर्च इंजन को बहुत आसानी होती है हमारे ब्लॉग को समझने में।

meta tag को ब्लॉग से जोड़ना बहुत ही आसान है। बस आपको करना ये है की एक कोड है जो की अप्प अपने ब्लॉग टेम्पलेट में पेस्ट है करना है। Meta Tagबनाने  करने के लिए इस वेबसाइट पे जाए Meta Tag Generater Tools
meta tag में किया किया होता है उसको कैसे बनाते है चलिए जानते है।

Meta Tag code में किया होता 


  • ब्लॉग किस के बारे में है  
  • ब्लॉग के टॉपिक किया है 
  • ब्लॉग कोण लिखता है 
  • ब्लॉग किस देख का है 
  • ब्लॉग किस भाषा में लिखा जाता है 
  • ब्लॉग के किन किन चीज़ो को सर्च इंजन में लाना है। 

Meta Tag Kaise Banaye 


ये कुछ बताया गया है Meta Tag जेनेरेटर  में भरने के लिए 

Description : इसमें आपको अपने ब्लॉग के बारे में बताना है 160 सब्दो में। ब्लॉग के बारे में ऐसा लिखना है कोई उसको पढ़ के समझ सके की इस ब्लॉग में किया है। अगर आपके ब्लॉग को कोई शेयर करता है जैसे की फेसबुक गूगल+ जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पे तो आपका डिस्क्रिप्शन दीखता है। ये बहुत जरूरी है। 

Keywords : keywords से तो आप समझ ही गए हिन्ज इसका क्या मतलब है और आपको keyword में वो शब्द जोड़ना है जो आपके ब्लॉग में मैं टॉपिक है। जैसे मेरे इस ब्लॉग के सब्द कुछ इस तरह है Bloggger,make money ,social media ,earn money, application internet इत्यादि। आप 10 -15 सब्द जोड़ सकते है और उनके बिच में "," (कोमा) जरूर लगाए। 

Auther : Auther में आपका नाम लिखना है जिससे गूगल को पता चल जायेगा की इस ब्लॉग को कोण लिखता है। ये जरुरी नहीं अगर आप नहीं चाहते तो इसको रहने दो। 

Language : इसमें आपको अपने ब्लॉग की भाषा बताना है कोनसी है। जैसे हिंदी ,इंग्लिश इत्यादि लिखना है आप जिस भाषा में लिखते है वो लिखे। आप चाहे तो रहने दे इतना जरुरी नहीं पर इसको बताने से गूगल को आसानी से पता चल जाता है की हमारा ब्लॉग किस भाषा में  है। 

Robots : इस ऑप्शन में हम गूगल को बताते है की वो हमारी किन किन चीज़ो को गूगल में सर्च में लाये। मैं आपको कहूंगा आप इसको ALL ही रहने दे। 


तो अब आप समझ गए होंगे की Meta Tag से का होता है और इसमें क्या होता है। अब अपने ब्लॉग के लिए meta tag कोड बनाने के अपनी सही जानकारी इस टूल में भरी फिर generate के बटन को दबाये 


अब आप जो code बनाया है उसको कॉपी कर लीजिए। code पर माउस लेजाकर Ctrl +c  की बटन दबाकर आप code कॉपी कर सकते है 

Meta Tag ko blogger me kaise jodte hai 


जितना बनान आसान है उतना ही मेटा टैग को ब्लॉगर के टेम्पलेट में जोड़ना। code को ब्लॉग में add करने के लिए आप को अपने ब्लॉगर के dashboard में आना होगा और आपको TEMPLATE का ऑप्शन दिख रहा होगा 
उसमे जाना है और Edit HTMLका ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके अंदर जाना है। 

how to create meta tag for blogger website in hindi
Edit HTML में जाए 


अब आपको <head > कोड को सर्च करना है उसके लिए कीबोर्ड में CTRL+F बटन दबाना है। अब एक सर्च बार खुल जायेगा उसमे आप <head> टाइप करो। आपको ब्लॉग के टेम्पलेट में जहा ये कोड होगा वो आजायेगा। वैसे भी कोड टेम्पलेट के 4 -5 लाइन में होता है जायदा तर। 

how to create meta tag for blogger website in hindi
<Head > ke niche paste karye 

अब हमें करना ये है की जो Meta Tag code हमने बनाया है उसको <head > कोड के निचे पेस्ट करना है। Ctrl +V  से आप पेस्ट कर सकते है। 

अब  SAVE TEMPLATE की बटन दबा कर टेम्पलेट को सेव करदेना है। तो फिर आप का मेटा टैग सेव हो जायेगा। 
आशा करता हूँ की आप हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। 

Post a Comment

0 Comments